तत्त्वार्थ सूत्र में दस धर्म (दस धार्मिक गुण) का उल्लेख किया गया है:

Day 1: Uttam Kshama (forbearance) - उत्तम क्षमा 
Day 2: Uttam Mardava (supreme modesty) - उत्तम मार्दव 
Day 3: Uttam Aarjava (straightforwardness) - उत्तम आर्जव 
Day 4: Uttam Satya (truth) - उत्तम सत्य 
Day 5: Uttam Shauch (purity) - उत्तम शौच 
Day 6: Uttam Sanyam (supreme restraint) - उत्तम संयम 
Day 7: Uttam Tap (austerity) - उत्तम तप 
Day 8: Uttam Tyaga (renunciation) - उत्तम त्याग 
Day 9: Uttam Aakinchanya (non-attachment) उत्तम अकिंचन्य 
Day 10: Uttam Brahmcharya (supreme celibacy) - उत्तम बह्मचर्य

Small Explanation:  

क्षमा ( उत्तम क्षमा ): उत्तम क्षमा

  1. हम उन लोगों को माफ कर देते हैं जिन्होंने हमारे साथ अन्याय किया है और जिनसे हमने अन्याय किया है उनसे माफी मांगते हैं। क्षमा केवल मानव सहकर्मियों से ही नहीं, बल्कि एक इंद्रिय से लेकर पांच इंद्रिय तक सभी जीवित प्राणियों से मांगी जाती है। यदि हम क्षमा नहीं करते हैं या क्षमा नहीं मांगते हैं, बल्कि आक्रोश पालते हैं, तो हम अपने ऊपर दुख और अप्रसन्नता लाते हैं और इस प्रक्रिया में हमारे मन की शांति को नष्ट कर देते हैं और दुश्मन बना लेते हैं। क्षमा करना और क्षमा मांगना जीवन के चक्र को गति देता है जिससे हम अपने साथी प्राणियों के साथ सद्भाव से रह सकते हैं। यह मेधावी कर्म को भी आकर्षित करता है।

  2. यहां क्षमा का तात्पर्य स्वयं से है। गलत पहचान या गलत विश्वास की स्थिति में आत्मा यह मान लेती है कि वह शरीर, कर्म और भावनाओं - पसंद, नापसंद, गुस्सा, घमंड आदि से बनी है। इस गलत विश्वास के परिणामस्वरूप, वह खुद को पीड़ा पहुँचाती है और इस प्रकार यह अपने ही दुख का कारण है। निश्चय क्षमा धर्म आत्मा को उसके वास्तविक स्वरूप पर चिंतन करने के लिए प्रोत्साहित करके स्वयं को सही ढंग से पहचानने की शिक्षा देता है और इस प्रकार सही विश्वास (सम्यक दर्शन) की स्थिति प्राप्त करता है। सम्यक दर्शन प्राप्त करने से ही आत्मा स्वयं को पीड़ा पहुंचाना बंद कर देती है और परम सुख प्राप्त करती है।

शील/विनम्रता (उत्तम मर्दव): उत्तम मर्दव

  1. धन, अच्छा रूप, प्रतिष्ठित परिवार या बुद्धिमत्ता अक्सर घमंड का कारण बनती है। अभिमान का अर्थ है स्वयं को दूसरों से श्रेष्ठ मानना ​​और दूसरों को तुच्छ समझना। घमंड करके आप अपना मूल्य अस्थायी भौतिक वस्तुओं से माप रहे हैं। ये वस्तुएँ या तो आपको छोड़ देंगी या जब आप मरेंगे तो आप उन्हें छोड़ने के लिए मजबूर होंगे। ये घटनाएँ आपके आत्म-मूल्य को लगे ‘नुकसान’ के परिणामस्वरूप आपको दुःख का कारण बनेंगी। विनम्र होने से ऐसा होने से रोका जा सकेगा। अभिमान भी बुरे कर्मों के आगमन का कारण बनता है।

  2. सभी आत्माएँ समान हैं, कोई किसी से श्रेष्ठ या निम्न नहीं है। निश्चय दृष्टिकोण व्यक्ति को अपने वास्तविक स्वरूप को समझने के लिए प्रोत्साहित करता है। सभी आत्माओं में मुक्त आत्मा होने की क्षमता है। मुक्त आत्माओं और बंधन में पड़े लोगों के बीच एकमात्र अंतर यह है कि मुक्त आत्माओं ने अपने ‘प्रयास’ के परिणामस्वरूप मुक्ति प्राप्त की है। पुरुषार्थ से उत्तरार्द्ध भी मुक्ति प्राप्त कर सकता है।

सीधापन (उत्तम आर्जव): उत्तम आर्जव

कपट न कीजे कोय, चोरन के पुर न बसैं।
सरल सुभावी होय, ताके घर बहु ​​सम्पदा॥
उत्तम आर्जव रीति बखानी, रंचक दगा बहुत बेकारानी।
मन में हो सो वचन उचरिये, वचन होय ​​सो तन सो करिये ॥
करिये सरल तिन्हु जोग अपने, देख निर्मल आर.सी.।
मुख जैसा करे लाखे तैसा, कपट प्रीति अंगारसी॥
नहीं लहे लछमी अधिक छल करी, करम बंधन नहीं।
भय त्यागि दूध बिलाव पीवै, आपदा नहीं दृष्टि ॥

  1. धोखेबाज व्यक्ति का कार्य सोचना कुछ और, बोलना कुछ और और करना बिल्कुल अलग होता है। उनके विचार, वाणी और कर्म में कोई सामंजस्य नहीं है। ऐसा व्यक्ति बहुत जल्दी अपनी विश्वसनीयता खो देता है और लगातार चिंता और अपने धोखे के उजागर होने के डर में रहता है। सीधा या ईमानदार होना, जीवन के पहिये को गति देता है। आप भरोसेमंद और विश्वसनीय नजर आएंगे। कपटपूर्ण कार्यों से कर्मों का प्रवाह होता है।

  2. अपनी पहचान के बारे में भ्रम ही दुःख का मूल कारण है। आत्मा ज्ञान, सुख, पुरुषार्थ, विश्वास और आचरण जैसे अनगिनत गुणों से बनी है। फिर, शरीर, कर्म, विचार और सभी भावनाएँ आत्मा की वास्तविक प्रकृति से अलग हैं। निश्चय आर्जव धर्म का पालन करने से ही व्यक्ति भीतर से आने वाली सच्ची खुशी का स्वाद चख सकेगा।

संतुष्टि/पवित्रता (उत्तम  शौच ):
भौतिक वस्तुओं से प्राप्त उत्तम शौच संतुष्टि या खुशी, केवल झूठे विश्वास की स्थिति में आत्मा द्वारा ही मानी जाती है। सच तो यह है कि भौतिक वस्तुओं में सुख का गुण नहीं होता इसलिए उनसे सुख प्राप्त नहीं किया जा सकता। भौतिक वस्तुओं का ‘आनंद’ लेने की धारणा केवल धारणा है। यह धारणा आत्मा को केवल दुःख ही प्रदान करती है और कुछ नहीं। वास्तविक खुशी भीतर से आती है, क्योंकि आत्मा ही खुशी का गुण रखती है।

सत्य (उत्तम सत्य): उत्तम सत्य

  1. अगर बात करना जरूरी न हो तो बात न करें. यदि आवश्यक हो तो कम से कम शब्दों का ही प्रयोग करें और सभी बिल्कुल सत्य होने चाहिए। बातचीत से मन की शांति भंग होती है। उस व्यक्ति पर विचार करें जो झूठ बोलता है और बेनकाब होने के डर में रहता है। एक झूठ का समर्थन करने के लिए उन्हें सौ झूठ बोलने पड़ते हैं। वे झूठ के उलझे जाल में फंस जाते हैं और उन्हें अविश्वसनीय और अविश्वसनीय माना जाता है। झूठ बोलने से कर्मों का प्रकोप होता है।

  2. सत्य शब्द सत् से बना है जिसका एक अर्थ “अस्तित्व” भी है। अस्तित्व आत्मा का गुण है। आत्मा के वास्तविक स्वरूप को पहचानना क्योंकि वह वास्तव में अस्तित्व में है और आत्मा में आश्रय लेना निश्चय सत्य धर्म का अभ्यास करना है।

आत्म-संयम (उत्तम संयम): उत्तम संयम

1.अस्थायी (व्यवहार नहीं)

  1. जीवन को चोट से बचाना -  जीवन की रक्षा के लिए जैन लोग दुनिया के अन्य धर्मों की तुलना में बहुत अधिक प्रयास करते हैं। इसमें एक इंद्रिय से लेकर सभी जीवित प्राणियों को शामिल किया गया है। जड़ वाली सब्जियां न खाने का उद्देश्य यह है कि उनमें अनगिनत एक-इंद्रिय जीव होते हैं जिन्हें ‘निगोद’ कहा जाता है। पर्युषण के दौरान जैन लोग निचली इंद्रियों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए हरी सब्जियां भी नहीं खाते हैं।
  2. इच्छाओं या जुनून से आत्म-संयम - ये दर्द का कारण बनते हैं और इसलिए इनसे बचा जाना चाहिए।

2.स्थायी (निष्यनाय)

  1. स्वयं को चोट पहुंचाना - इस पर निश्चय क्षमा धर्म में विस्तार से बताया गया है।
  2. इच्छाओं या जुनून से आत्म-संयम - भावनाएं, जैसे पसंद, नापसंद या गुस्सा दुख का कारण बनती हैं और इन्हें खत्म करने की जरूरत है। वे आत्मा की वास्तविक प्रकृति का हिस्सा नहीं हैं और केवल तभी उत्पन्न होते हैं जब आत्मा गलत विश्वास की स्थिति में होती है। इनसे स्वयं को मुक्त करने का एकमात्र तरीका आत्मा के वास्तविक स्वरूप पर चिंतन करना और इस प्रक्रिया में मुक्ति या मोक्ष की यात्रा शुरू करना है ।

तपस्या (उत्तम तप) : उत्तम तप

  1. इसका मतलब केवल उपवास करना ही नहीं है बल्कि इसमें कम आहार, कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध, स्वादिष्ट भोजन से परहेज करना आदि भी शामिल है। तपस्या का उद्देश्य इच्छाओं और जुनून को नियंत्रण में रखना है। अति-भोग अनिवार्य रूप से दुख की ओर ले जाता है। तपस्या से पुण्य कर्मों का आगमन होता है।

  2. ध्यान आत्मा में इच्छाओं और वासनाओं के उदय को रोकता है। ध्यान की गहरी अवस्था में भोजन ग्रहण करने की इच्छा उत्पन्न नहीं होती। ऐसा कहा जाता है कि पहले  तीर्थंकर ,  ऋषभ ने  छह महीने तक ऐसी अवस्था में ध्यान किया था, जिसके दौरान उन्होंने निश्चय उत्तम तप का पालन किया था।

त्याग (उत्तम त्याग): उत्तम त्याग

  1. सांसारिक संपत्ति का त्याग करने से संतोष का जीवन मिलता है और इच्छाओं को नियंत्रण में रखने में सहायता मिलती है। इच्छाओं पर नियंत्रण करने से न केवल पुण्य कर्मों का प्रवाह होता है, बल्कि स्वयं को बुरे कर्मों से भी मुक्ति मिलती है। त्याग उच्चतम स्तर पर  जैन तपस्वियों द्वारा किया जाता है  जो न केवल घर का बल्कि अपने कपड़ों का भी त्याग करते हैं। किसी व्यक्ति की ताकत इस बात से नहीं मापी जाती कि उसने कितना धन इकट्ठा किया है, बल्कि इस बात से मापा जाता है कि उसने कितना धन त्यागा है।

  2. भावनाओं का त्याग करना, जो दुख का मूल कारण है, सर्वोच्च त्याग है, जो केवल आत्मा के वास्तविक स्वरूप पर चिंतन करने से ही संभव है।

अनासक्ति (उत्तम अकिंचन्या) : उत्तम अकिंचन्य

  1. यह व्यक्ति को बाहरी संपत्ति से अलग होने में सहायता करता है। जैन धर्मग्रंथों में ऐतिहासिक रूप से दस संपत्तियां सूचीबद्ध हैं: ‘भूमि, घर, चांदी, सोना, धन, अनाज, महिला नौकर, पुरुष नौकर, वस्त्र और बर्तन’। इनसे अनासक्त रहने से, हमारी इच्छाओं को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और पुण्य कर्मों का प्रवाह होता है।

  2. यह हमें अपने आंतरिक लगावों से मुक्त होने में सहायता करता है: झूठा विश्वास, क्रोध, घमंड, धोखा, लालच, हँसी, पसंद, नापसंद, विलाप, भय, घृणा, यौन इच्छाएँ। इनसे आत्मा को मुक्त करने से उसकी शुद्धि होती है।

सर्वोच्च ब्रह्मचर्य (उत्तम ब्रह्मचर्य): उत्तम ब्रह्मचर्य

  1. इसका मतलब है स्पर्श की अनुभूति से जुड़े सभी सुखों से बचना, जैसे गर्म गर्मी के दिनों में ठंडी हवा या कठोर सतह के लिए कुशन का उपयोग करना। भिक्षु अपने पूरे शरीर, वाणी और मन से इसका उच्चतम स्तर तक अभ्यास करते हैं।

  2. ब्रह्मचर्य  शब्द ब्रह्म-आत्मा और चर्या-निवास से बना है। निश्चय ब्रह्मचर्य का अर्थ है अपनी आत्मा में निवास करना। आत्मा में स्थित होकर ही आप ब्रह्माण्ड के स्वामी हैं। अपनी आत्मा से बाहर रहना आपको इच्छाओं का गुलाम बना देता है।



Read English Version : link